Ads Top

गर्मियों में त्वचा की देखभाल – 6 खास ब्यूटी टिप्स (Skin care tips in summers - 6 beauty tips in hindi)


summer_4961.jpg

गर्मी का मौसम आता नहीं कि लोग अपने स्किन के लिए परेशान होना शुरू हो जाते हैं। मुंह और पूरे शरीर में घमोरी, लाल-लाल रैशेस, पिम्पल्स, छाई आदि जैसी कई समस्याओं की शिकायत होती है। ऐसे में लोग चेहरे की सुंदरता बचाने के लिए रोजाना क्लीनजिंग, टोनिंग और मॉश्चराइजिंग का सहारा लेते हैं। गर्मी के मौसम में पसीना खूब आता है जो त्वचा को ऑयली बनाता है। धूप भी इस मौसम में काफी तेज़ होती है जो हमारे स्कीन को जला देती है। अपनी त्वचा की देखभाल आप गर्मियों में कैसे कर सकते हैं आइए हम आपको बताते हैं:-
1. धूप से बचें : कोशिश करें अपने स्कीन को धूप के खतरनाक किरणों से बचा के रखें। आप यह बचाव सनस्क्रीन लोशन लगाकर कर सकते हैं। एक अच्छा सनस्क्रीन एसपीएफ के साथ आता है जैसे कि एसपीएफ 20, एसपीएफ 24, एसपीएफ 30, एसपीएफ 40। आपको बता दें कि इंडियन स्कीन के लिए 30 एसपीएफ वाला सनस्क्रीन बेस्ट होता है। अगर आपको घर से बाहर निकलना है तो लगभग 20 से 30 मिनट पहले सनस्क्रीन को अपने चेहरे व हाथ-पैरों में लगा लें। 

2. सफाई पर दें ध्यान : स्कीन बहुत नाजुक होती है। जरूरत है अपने स्कीन से आप प्यार करें। कोई भी बीमारी आपके स्कीन को छूने ना पाए इसके लिए आपको हमेशा सफाई पर ध्यान देना है। याद से रोजाना दो बार क्लीनजिंग, टोनिंग व मॉश्चराइजिंग की आदत डालें। 
3. स्क्रब का करें इस्तेमाल : क्या आपकी स्कीन गर्मियों में रफ और टफ हो जाती हैं? अगर जवाब हां में हैं तो अपनी बेजान त्वचा से पिंड छुड़ाने के लिए स्क्रब करना शुरू कर दें। स्क्रब करने से डेड और ओल्ड स्कीन दूर हो जाती है। वहीं, कोहनी और घुटनों के लिए आप चीनी के साथ नींबू की फांक को हल्के हाथों से रगड़ना शुरू कर दें सफाई अच्छी हो जाएगी। 
4. बालों का विशेष ध्यान दें : अकसर आपने देखा होगा कि गर्मियों में बालों की नमी खो जाती है और बाल काफी बेजान से, रफ से हो जाते हैं। बालों की चिंता में कोई गलत कदम ना उठाए, किसी भी तरह के केमिकल और हेयरस्टाइल बनाने वाले प्रोडक्ट से खुद को दूर ही रखें। शैंपू का चुनाव भी सही होना चाहिए। बालों के लिए नरम शैंपू और कंडीशनर का ही इस्तेमाल करें।
5. पैरों की चमक के लिए : दिन के दौरान सनस्क्रीन और शाम में हल्के मॉश्चराइजर के प्रयोग से आपके पैर चमक उठेंगे। 

6. पौष्टिक खानपान : गर्मियों में यूं तो खूब सारा पानी पीना ही चाहिए, साथ में हल्का और पोषक खाना भी खाना चाहिए। ध्यान दें, अपनी स्कीन को हाइड्रेट रखने के लिए ताजे फल व हरी सब्जियां खाएं। कोशिश करें कि आप अपने खाने में खीरा, ककड़ी, करेला, पालक, तरबूज, संतरा, चेरी, प्लम और लीची जैसी सब्जियों और फलों को शामिल करें। 

No comments:

Popular Posts

Powered by Blogger.