Ads Top

इलायची खाने के फायदे, नुकसान | Elaichi Khane ke fayde, nuksan


हम लोग इलायची को मुँह साफ करने के लिए इस्तेमाल करते है या फिर सिर्फ मजे के लिए… इलायची(elaichi) के कुछ फायदों के बारे में तो सभी जानते है लेकिन आज हम आपको इलायची के कुछ ग़ज़ब टिप्स बताएगे। आशा करता हूँ ये आपके काम आए।
इलायची
1. आप में से लगभग सभी जानते है कि इलायची खाने से मुँह कि बदबू दूर हो जाती है लेकिन ऐसा थोड़े समय के लिए ही होता है। क्योंकि मुँह की बदबू का सीधा कारण पेट का खराब होना है इसलिए सबसे पहले अपना हाजमा ठीक करे।
2. गले में खराश या सूजन होने पर सुबह खाली पेट व रात को सोने से पहले एक-दो इलायची चबाने के बाद फिर गुनगुना पानी पी लें इससे कुछ ही समय में आराम मिलेगा क्योंकि इलायची की तासीर गर्म होती हैं.
3. कई बार अचानक हिचकी आने लगती है, इसकी कोई दवाई तो नहीं है लेकिन इसे तुरंत बंद करने के लिए एक इलायची मुंह में दबाएँ. हिचकी बंद हो जाएगी.
4. BP के मरीज को खाने के बाद इलायची का सेवन करना चाहिए, क्योंकि इलायची में बल्ड प्रेशर कंट्रोल करने की क्षमता होती हैं.
5. जब कभी भी आपका जी मचलाएँ या मुंह का स्वाद खराब हो तो ऐसा कुछ भी होने पर इलायची चबाएँ थोड़ी ही देर में अच्छा महसूस होने लगेगा.
6. एक इलायची आपकी टेंशन दूर कर सकती है इलायची चबाने या इलायची वाली चाय पीने से अलग तरह के हार्मोन रिलीज होते हैं जिससे तनाव एकदम से गायब हो जाता हैं.
7. जैसा की हम पहले ही बता चुके हैं इलायची की तासीर गर्म होती है, इसलिए ज्यादा मात्रा में इलाइची खाने से शरीर में रिएक्शन होने लगता है या फिर किसी तरह की एलर्जी हो सकती है जिससे शरीर में खुजली, लाल धब्बे आ सकते हैं इसलिए इसे एक लिमिट तक ही खाएँ.
8. यदि आप किसी तरह की दवाइयां ले रहे हैं, तो कई बार इलायची इनके साथ रिएक्शन करके दूसरी बीमारी उत्पन्न कर देती हैं. या आप पर दवाइयों का असर बंद हो सकता है इसलिए ऐसे लोगों को इलायची खाने की आदत छोड़ देनी चाहिए.
9. इलायची का सेवन करने से सेक्स लाइफ में इजाफा होता हैं. यह स्वप्नदोष और नपुंसकता की समस्या से भी छुटकारा दिलाता हैं. दूध में इलायची डालकर उबालें, खूब अच्छे से उबल जाने के बाद इसमें शहद मिलाएं, और सोने से पहले इसे नियमित रूप से पीएँ. आप देखना कि आपकी सेक्स लाइफ में बढ़ोतरी होगी.
10. मुंह में छाले होने पर इलायची को मिश्री के साथ चबाकर खाने से छालों में आराम मिलता है.
11. छोटे बच्चों का दूध उबालते समय उसमें एक बड़ी इलायची भी डाल दें. इस से बच्चों को गैस नहीं बनेगी और उनका पेट ठीक रहेगा.
12. बड़ी इलायची 5 ग्राम लेकर आधा लीटर पानी में उबाल लें, जब पानी एक चौथाई रह जाए तो इसे उतार लें. यह पानी पीने से उल्टियाँ बंद हो जाती हैं.
13. यदि ज्यादा केले खा लिए हैं, तो उसके तुरंत बाद एक इलायची भी खा लें, इससे केले पच जाएंगे और आपकी बदहज़मी दूर होकर आपको हल्कापन महसूस होगा.

No comments:

Popular Posts

Powered by Blogger.